Uncategorized

mp ladli laxmi yojna- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व प्रमाण पत्र खोजे

The Ladli Laxmi Yojna was launched in Madhya Pradesh on April 1, 2007, with the goal of encouraging good attitudes about girl births, changing sex ratios, and increasing the educational level and health of females.

Shivraj Singh ji said this in a meeting on Ladli Laxmi Yojana in Mantralaya on Tuesday. Shivraj Singh stated that class-by-class tracking would be used to ensure the continued education of all women students enrolled in the Ladli Laxmi Yojana. We have covered the complete information related to the same. At last, all the doubts related to the login and registration process would be clear to you. So let us jump into the topic. First, let us know What is MP Ladli Laxmi Yojna 2021.

Table of Contents

What is MP Ladli Laxmi Yojana 2021

From the time of registration, Rs.6-6 thousand will be placed in the Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana fund for five consecutive years. This money will be deposited under the name of the girl child. A total amount of Rs.30000 will be deposited like this. First, Rs.2000 would be given to a girl child taking admission in class 6, Rs.4000 when she enters class 9th and Rs.6000 each time for taking admission in class 11th and class 12th.

mp ladli laxmi yojna- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व प्रमाण पत्र खोजे

The final payment of Rs. 1 lakh will be made on the girl child attaining the age of 21 years and appearing in class 12th examination, but the condition will be that the girl should not be married before 18 years of her age.

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना को जोड़ा जाएगा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार से

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अब यह घोषणा करी है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना को शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार से भी जोड़ा जाएगा. और यह बिलकुल उचित है।

समाज में यह विचार पैदा करना होगा कि बेटी बोझ नहीं बल्कि वृद्ध जीवन में सहायता का स्रोत है। इसके लिए योजना को नए सिरे से तैयार किया जाएगा।

Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh 2021 Highlights

  • 39 lakh 37 thousand girls are registered in Ladli Laxmi Yojana.
  • Rs 9,150 crore deposited in Lakshmi Nidhi.
  • 136 crore scholarship given to 5 lakh 91 thousand 203 school girls.

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि का गठन

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि का गठन राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों के खाते में 30000 की राशि जमा की जायेगी।

इसका मुख्य उद्देश्य होगा प्रदेश की बालिकाओं को शिक्षा के स्तर पर मदद करना और उन्हें उच्च शिक्षा की तरफ बढ़ावा देना। इस निधि का गठन महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत किया जायेगा।

बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा महत्वपूर्ण प्रशिक्षण

वर्ष 2006 से लागू की गई इस योजना का उद्देश्य लड़कियों की शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के माध्यम से उनके भविष्य की एक मजबूत नींव रखना और लड़की के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव लाना है।

इसके लिए ये भी आवश्यक है की बालिका को सही प्रशिक्षण मिले। सरकार इसके लिए कोचिंग व काउंसलिंग की व्यवस्था भी करेगी। यह प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा और पूरी तरह से बालिकाओं को मदद करेगा सही भविष्य का चयन करने में।

बालिकाओं को हर तरह के रोजगार से जोड़ने व अवगत करने के लिए महत्वपूर्ण प्रशिक्षण सुनिश्चित कराया जायेगा। इस योजना को स्वास्थ्य से भी जोड़ा जाएगा जिसमें बालिका के टीकाकरण, एनीमिया, इत्यादि जैसी जांच होगी। यह भी सुनिश्चित किया जायेगा की किसी भी बालिका के पोषण आहार में कोई कमी न हो।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का कार्यान्वयन

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के कार्यावयन को तीन स्तरों में बांटा गया है।

  1. जिला स्तर: जिला स्तर पर इस योजना को जिला अधिकार द्वारा कार्यावयन किया जायेगा। महिला बाल विकास विभाग। पूरे योजना की रिपोर्ट तैयार करी जायेगी जिसे कलेक्टर द्वारा जांच परखा जाएगा। किसी भी कमी हेतु उसे तुरंत सुधारा जायेगा। इस तरह से यह योजना सही ढंग से आगे बढ़ेगी।
  2. संभाग स्तर: समय के साथ साथ  योजना की जांच के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के अध्यक्ष एवं जिला अधिकारी द्वारा जांच परखा जाएगा। प्रस्तुत कार्यावन में कोई त्रुटि मिलने पर उसके लिए सुधारात्मक करवाई करी जायेगी।
  3. राज्य स्तर: इन सबके बाद भी अगर इस योजना के कार्यावयन में किसी प्रकार का विलंब या रुकावट आती है तो उसे दूर करने के लिए विभाग के प्रमुख अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजेंगे। जिसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग के अध्यक्ष द्वारा उसे दूर किया जायेगा। इनका फैसला अंतिम फैसला होगा जिससे किसी भी प्रकार के विवाद को खतम कर के योजना को लागू किया जायेगा।

लाडली लक्ष्मी योजना 2021 का उद्देश्य

कई परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपनी बेटियो को उचित शिक्षा देना महत्वपूर्ण नहीं समझते है। इसी के साथ साथ कुछ लोग लड़का और लड़की में भेदभाव भी रखते है जिस वजह से वे लोग लड़की की पढ़ाई में जादा पैसा खर्च ना कर के बस विवाह के लिए जमा करते है। इसी सोच से ऊपर उठ कर और बेटियो के लिए संसार की यह मानसिकता को बदलने के लिए ही सरकार द्वारा किया गया यह छोटा सा प्रयास बहुत कारगीर साबित हो सकता है।

इस योजना का यह उद्देश्य है की प्रदेश की बेटियो को भी पढ़ाई में आगे बढ़ाना और रोजगार में शामिल करना। इसको मुमकिन करने के लिए सरकार सभी लाभार्थियों को उचित राशि प्रदान करेगी जो उनकी शिक्षा एवं विवाह में आर्थिक सहायता प्रदान करेगा।

अब प्रदेश की बेटियां भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगी और संसार में यह दिखा पाएंगी की वे भी कुछ कर सकती है। इस से आगे चल कर लोगो कि सोच भी सही हो जायेगी और लड़का लड़की में फर्क करना काफी स्तर तक कम हो जायेगा।Pradhan Mantri Awas Yojana

लाडली लक्ष्मी योजना में अब तक किये गए आवेदन

अब तक इस योजना में 37 लाख से अधिक बालिकाओं ने आवेदन कर लिया है। इसी सन 2020-21 में ही 2 लाख से अधिक बालिकाओं ने आवेदन किया है। महत्वपूर्ण बात यह भी है की इस योजना में अब आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना में दी जाने वाली धनराशि की किश्ते

इस योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा हर साल जन्म के बाद से 30,000 रुपये तक की राशि तक 6 हजार रुपये के राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र एक लड़की के नाम पर खरीदे जाते हैं। योजना के अंतर्गत आने वाली बालिकाओं को छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर दो हजार रुपये, नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर चार हजार रुपये तथा ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर सात हजार रुपये दिये जाते हैं। उसे ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ने के दौरान प्रति माह 200 रुपये दिए जाते हैं। बालिका के 21 वर्ष पूरे होने के पश्चात और 18 वर्ष के पहले उसका विवाह ना हुआ हो, तो उसे पूरी राशि का भुगतान किया जाएगा, जो एक लाख रुपये आता है। इस योजना के तहत अब तक कुल चालीस करोड़ रुपए छात्रव्रती के रूप में दिए जा चुके है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2021 में आवेदन कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा  http://ladlilaxmi.mp.gov.in/
  • होम पेज में अपको आवेदन पत्र का चयन करना होगा। इसके बाद अगला पेज खुलेगा जहा पर अपको जनसामान्य के विकल्प का चयन करना है।
  • इतना करने के बाद आप आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसे आप सही सही एवं ध्यानपूर्वक भर दे।
  • इसके पश्चात अपको बालिका की व्यक्तिगत जानकारी व परिवार से जुड़ी अन्य जानकारी देनी होगी।
  • अंत में अपको सभी पूछे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा जिसके पश्चात आपका फॉर्म पूरा हो जायेगा।
  • अब आप सबमिट बटन को दबा कर अपना फॉर्म सबमिट कर सकते है।
  • अंत में अपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा जिससे आप कभी भी अपने फॉर्म की स्तिथि चेक कर सकते है।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप लडली लक्ष्मी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। http://ladlilaxmi.mp.gov.in/
  • वेबसाइट पर सबसे पहले होम पेज खुल कर आएगा।
  • अब आपको होमपेज पर लॉगिन क्लिक करना है और सभी जानकारी भरनी है जैसे की रजिस्ट्रेशन नंबर।
  • इतना सब करने के बाद आपको साइन इन पर क्लिक करना है और इस तारिके से आप पोर्टल पे लॉगिन कर लेंगे।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • यह काम आंगनवाड़ी केंद्र में जा कर किया जा सकता है इसीलिए अपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में संपर्क करना होगा तथा वहा जाना होगा।
  • आंगनवाड़ी केंद्र में आपको लाडली लक्ष्मी योजना का पंजीकरण फॉर्म मिलेगा जिसे आप सही और ध्यानपूर्वक भर दे।
  • अब सभी मांगे गए दस्तावेज को अटैच कर दे।
  • आखिरी में आपको अपना फॉर्म आंगनवाड़ी केंद्र में जमा करना होगा। और यह प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाणपत्र कैसे देखे ?

  • आपको लाडली लक्ष्मी की आधिकारिक वेबसाइट पे जाना है और होम पेज में अपको प्रमाण पत्र वाले ऑप्शन को क्लिक करना है।
  • अगले पेज पर अपको रजिस्ट्रेशन नंबर से साइन इन करना है।
  • यही पर अपना प्रमाण पत्र खुल जायेगा।

​​बालिका विवरण देखने की प्रक्रिया

  • बालिका विवरण देखने के लिए सबसे पहले आपको लाडली लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। http://ladlilaxmi.mp.gov.in/
  • उसके बाद आपके समक्ष होम पेज खुल कर आएगा। जिसमे आपको दिए हुए रजिस्ट्रेशन नंबर से साइन इन करना है।
  • प्राथमिकी होमपेज पर आपको कन्या विवरन पर क्लिक करना होगा।
  • अंत में जब आप “खोजे” के बटन पर क्लिक करेंगे तो बालिका का पूरा विवरण आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगा।

Leave a Comment